Posted on: January 12, 2021 Posted by: lifemap Comments: 0

जीने के लिए बस एक वजह काफी है…

जब भी हम लोगों के पास सलाह के लिए पहुंचते हैं तो वे हमें बहुत-सी चीजें करने के लिए कहते हैं।

मैं सिर्फ यह कहना चाहूंगी कि सबसे सलाह लेना बंद करें और अपने जीवन को पूर्ण रूप से जीने के लिए एक ही कारण की तलाश शुरू करें। यह एक ‘जुनून’ (Passion) हो सकता है, यह आपका ‘काम’ (Work) हो सकता है या यह कोई एक लक्ष्य (Goal) हो सकता है जिसे आप पसंद करते या जीवन में हासिल करना चाहते हैं। एक बार जब आप जीने की एक वजह, एक कारण या एक मक़सद (Reason or Purpose) खोज लेते हैं, तो खुश रहने का वह सिर्फ एक कारण व्यस्त रहने के लिए और खुश नहीं रहने के सौ कारणों से लड़ने के लिए पर्याप्त होगा। 

आपको अपने जीवन में क्या हो रहा है ? और आपके आने वाले जीवन में क्या होगा? इसकी पूरी जिम्मेदारी लेने की आवश्यकता है। अब आपको अपने लिए एक फैसला यानि स्टैंड लेने की जरूरत है। उन चीजों के लिए खड़े हों, जिन पर आप विश्वास करते हैं। अपने आपको, अपनी परिस्थितियों या दूसरों को दोष देना बंद करने की आवश्यकता है। आपको यह कहने की जरूरत है कि मैं कर सकता हूं और मैं करूंगा।

एक बात याद रखें, कोई भी आपके जीवन का चालक नहीं होना चाहिए सिवाय आपकी खुशी को छोड़कर…

यदि आप मेरे ब्लॉग पसंद करते हैं, तो मुझे बताएं कि आपको क्या परेशान कर रहा है और आप इसके बारे में अधिक क्या जानना चाहते हैं। आप मुझे info@lifemap.in पर संपर्क कर सकते हैं।

Categories:

Leave a Comment