Posted on: January 12, 2021 Posted by: lifemap Comments: 0

बिना मेडिटेशन के शांति और सुकून पाने के तरीके

शांति की परिभाषा हम सभी के लिए अलग है। यह कहना कि ध्यान ही इसे प्राप्त करने का एकमात्र तरीका है, वास्तव में असत्य है। जी हां, यह उन लोगों के लिए एक अच्छी खबर है जो ध्यान करते समय ध्यान केंद्रित नहीं होने से परेशान हो जाते हैं या ध्यान केंद्रित नहीं कर सकते हैं यानि मेडिटेशन करने में खुद को असमर्थ पाते हैं। 

कई अन्य तकनीकें भी हैं जो ध्यान की अनुपस्थिति में भी मन को सुकून और शांति प्रदान कर सकती हैं। इससे आपको उसी तरह से लाभ होता है, जैसे आप ध्यान के माध्यम से प्राप्त करते हैं।

वॉकिंग यानि घूमना 

घूमना एक शारीरिक और मनोवैज्ञानिक कल्याण के लिए सबसे प्रभावी और सर्वोत्तम अभ्यासों में से एक माना जाता है। वॉकिंग यानि एक लयबद्ध तरीके से चलने की आदत आपके कदमों और श्वास के बीच भी एक लय-ताल क्रिएट कर देती है और ये लयबद्ध गति बहुत ही सुखदायक, सुकून देने वाली विचारशील और परावर्तनशील यानि reflective होती है। ऐसे में बस इतना ध्यान रखें कि जहां भी वॉकिंग करें अपने परिवेश पर ध्यान दें और बिना कुछ सोचे बस प्रकृति का आनंद लें।

खुद को रीचार्ज करें

जब भी कभी सुकून की चाहत हो, तो शांतचित्त बैठकर पौधों को उगते हुए देखें। यह एक सबसे शांत और सुकून देनेवाली चीज है जो कोई भी कर सकता है। चुपचाप बैठें, अपने विचारों के साथ बिल्कुल अकेले, इससे आपको अपने विचारों को आत्मसात करने का समय मिलता है। आपको बस इतना करना है कि बैठो और हवा की आवाज़ सुनो, पक्षियों और गिलहरियों को देखो या बस घास को बढ़ते देखो। प्रकृति की प्रशंसा करें और उसका आनंद उठाएं।

तकनीक से मुक्त रहें

आधुनिकीकरण का सबसे बड़ा प्रतिबंध लैपटॉप सेल फोन और इंटरनेट है। सही मायने में उन्होंने हमें जिंदगी और वास्तविकता से दूर कर दिया है या यूं कहें काट दिया है और प्रकृति से अलग कर दिया है। हम इन तकनीकों पर इतने अधिक निर्भर हैं, कि हम इनके बिना अपने जीवन की कल्पना भी नहीं कर सकते हैं। शांति पाने और खुद के साथ एक होने के लिए, आपको इन आधुनिकीकरण के साधनों से कुछ समय के लिए दूर रहने की आवश्यकता है। इसे कुछ घंटों के लिए दिन में आज़माएं, और आप अपनी भलाई में एक महत्वपूर्ण सकारात्मक बदलाव देखेंगे। 

संगीत सुनें

क्या आप संगीत थैरेपी के बारे में जानते हैं? दरअसल संगीत मन को शांत करने और सुकून पाने के लिए अत्यंत उपचारात्मक तकनीक है। यह तनाव को कम करने में मदद करती है और आपके ब्लड सर्कुलेशन और शरीर के बाकी तंत्रों के कामकाज को बेहतर बनाती है। संगीत आपके हृदय की गति को एक कसरत के लिए बढ़ा भी सकती है और इसे घटा भी सकती है।

यदि आप मेरे ब्लॉग पसंद करते हैं, तो मुझे बताएं कि आपको क्या परेशान कर रहा है और आप इसके बारे में अधिक क्या जानना चाहते हैं। आप मुझे info@lifemap.in पर संपर्क कर सकते हैं।

Categories:

Leave a Comment